‘Mpox से कतई नहीं घबराएं लोग’ हेल्थ मिनिस्ट्री ने सभी राज्यों को लिखी चिट्ठी, दिए ये निर्देश

Mpox क्लेड1 को लेकर WHO ने वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी घोषित की थी, जिसके बाद से भारत सरकार अलर्ट है. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से लगातार नोटिफिकेशन जारी किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा की तरफ से गुरुवार (26 सितंबर) को सभी राज्यों को एक चिट्ठी लिखी गई. इस चिट्ठी में सभी राज्यों को एमपॉक्स से संबंधित दिशा-निर्देश दिए गए हैं. 

सभी राज्यों को दिए ये निर्देश

स्वास्थ मंत्रालय ने सभी राज्यों/संविधानिक क्षेत्रों से अनुरोध किया है कि वे लोगों को इस रोग, इसके फैलने के तरीकों, समय पर रिपोर्टिंग की आवश्यकता/महत्व और निवारक उपायों के बारे में जागरूक करें. जनता में इसको लेकर पैनिक न हो, इस पर खासतौर से ध्यान दिया जाए. 

यह भी पढ़ें: भारत में मिला Mpox का नया स्ट्रेन, जानें ये कितना खतरनाक, क्यों है जानलेवा

केरल में मिला था पहला मामला

Mpox क्लेड 1b का पहला मामला केरल में सामने आया है, जिसकी पुष्टि स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बीते दिनों की. यह शख्स 38 साल का है और हाल ही में दुबई से लौटा था. फिलहाल इस शख्स को आइसोलेशन में रखा गया है और उसका इलाज चल रहा है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाद केरल में भी मिला मंकीपॉक्स का केस, दुबई से लौटा था शख्स

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से चिट्ठी में लिखा गया है कि राज्य और जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर सार्वजनिक स्वास्थ्य की तैयारी की समीक्षा वरिष्ठ अधिकारी ही करें.

यह भी पढ़ें: WHO ने एमपॉक्स की पहली वैक्सीन को दी मंजूरी, अफ्रीका सहित इन देशों में सबसे पहले शुरू होगा वैक्सीनेशन

राज्यों के लिए ये हैं गाइडलाइंस

अस्पतालों में संदिग्ध और पुष्टि किए गए मामलों की देखभाल के लिए आइसोलेशन सुविधाओं की पहचान करें. आवश्यक लॉजिस्टिक्स और ऐसे सुविधाओं में प्रशिक्षित मानव संसाधनों की उपलब्धता और संवर्धन योजना.
सभी संदिग्ध मपॉक्स मामलों को आइसोलेट किया जाना चाहिए और सख्त संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण उपायों को लागू किया जाना चाहिए. उपचार लक्षणात्मक है और उपलब्ध उपचार दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए.
संभावित मपॉक्स के लक्षण वाले किसी भी मरीज के त्वचा के घावों से नमूने तुरंत निर्दिष्ट प्रयोगशाला में भेजे जाने चाहिए. वहीं, जिन मरीजों के रिजल्ट पॉजिटिव हैं, उनके नमूने क्लेड निर्धारित करने के लिए ICMR-NIV को भेजे जाने चाहिए.
रोबस्ट डायग्नोस्टिक परीक्षण क्षमता पहले से ही उपलब्ध है. पूरे देश में ICMR द्वारा समर्थित 36 प्रयोगशालाएं और तीन व्यावसायिक PCR किट हैं, जो ICMR द्वारा मान्यता प्राप्त हैं. इन्हें CDSCO ने भी अनुमोदित कर दिया है.
उपरोक्त निवारक उपायों को लागू करके और अनुशंसित प्रबंधन दिशानिर्देशों का पालन करके हम व्यक्तियों के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा कर सकते हैं और एमपॉक्स के प्रकोप के प्रभाव को कम कर सकते हैं. 

मंत्रालय की तरफ से चिट्ठी में लिखा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय स्थिति की निकटता से निगरानी करता रहेगा. इस संबंध में राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों को सभी आवश्यक समर्थन प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें: क्या हवा के जरिए भी फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस? जानें कोरोना से कितनी अलग है ये बीमारी

SHARE NOW
Secured By miniOrange