Belly Fat: पेट में ज़्यादा चर्बी जमा होने के कारण हो सकती है ये 5 गंभीर बीमारियां

कई भारतीय पुरुषों की फिजिकल एक्टिवी एकदम नहीं है. जिसके कारण वह मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं.  घर के दरवाजे पर मिलने वाली सेवाओं, कार्यालय में लंबे समय तक काम करने और तुरंत मिलने वाले भोजन पर निर्भर रहने से पारंपरिक, स्वस्थ खाने की आदतें पीछे छूट गई हैं. इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. फिर भी कई लोग इसके गंभीर परिणामों से अनजान हैं, जो जीवन के लिए खतरा बन सकते हैं. मोटापा इतना व्यापक हो गया है कि अब यह एक बड़ा खतरा नहीं लगता. लेकिन यह है. हर साल लगभग 2.8 मिलियन लोग अधिक वजन या मोटापे से संबंधित जटिलताओं के कारण मर जाते हैं. भारत में, 26 मिलियन पुरुष इस चुनौती का सामना कर रहे हैं, और स्थिति की गंभीरता को पहचानना महत्वपूर्ण है.

मोटापे से जुड़ी पांच बीमारियां जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. 

मधुमेह: भारत में 101 मिलियन से ज़्यादा लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, जिनमें से पेट के मोटापे से पीड़ित 27% भारतीय पुरुषों में मधुमेह विकसित होने का जोखिम ज़्यादा है. यह स्थिति तब होती है जब आपका रक्त शर्करा (ग्लूकोज) बहुत ज़्यादा होता है. यह दर्शाता है कि पेट का मोटापा किस तरह से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है.

दिल की बीमारी: 40 से ज़्यादा BMI वाले पुरुषों में दिल का दौरा, स्ट्रोक या दिल की अन्य बड़ी समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना लगभग तीन गुना ज़्यादा होती है. इसलिए, अगर आपकी कमर के आसपास ज़्यादा वज़न है, तो इससे आपके दिल को पोषण देने वाली धमनियों में रुकावट हो सकती है, जिससे कई तरह की हृदय संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं.

हाई बीपी: भारत में 15-54 वर्ष की आयु के लगभग 34.1% मोटे पुरुषों को उच्च रक्तचाप है. पेट का मोटापा हृदय प्रणाली पर दबाव डालता है, और रक्तचाप को नियंत्रित करना मुश्किल बनाता है, जिससे उच्च रक्तचाप एक टाइम बम बन जाता है, खासकर जब इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: WHO की चेतावनी का भी नहीं पड़ा कोई असर, लगातार ‘सफेद जहर’ खा रहे भारत के लोग

 ऑस्टियोआर्थराइटिस: ऑस्टियोआर्थराइटिस सबसे आम जोड़ संबंधी विकार है, जो हाथ, घुटने, कूल्हे, पीठ और गर्दन जैसे क्षेत्रों को प्रभावित करता है. सिर्फ़ 10 पाउंड ज़्यादा वज़न होने से आपके घुटनों पर हर कदम पर 30-60 पाउंड का अतिरिक्त बल पड़ सकता है. यह बहुत ज़्यादा दबाव है. क्या आपको नहीं लगता? ज़्यादा वज़न वाले पुरुषों में घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस होने की संभावना लगभग पांच गुना ज़्यादा होती है, जो दिखाता है कि वज़न जोड़ों के स्वास्थ्य पर कितना असर डाल सकता है.

ये भी पढ़ें: सिरदर्द होने पर आप भी तुरंत खा लेते हैं पेन किलर? जानें ऐसा करना कितना खतरनाक

बढ़ा हुआ प्रोस्टेट (सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया): यह स्थिति 51 से 60 वर्ष की आयु के लगभग 50% पुरुषों और 80 से ज़्यादा उम्र के 90% पुरुषों को प्रभावित करती है. भारतीय पुरुषों में मोटापा बहुत आम है, 2.6 करोड़ पुरुष मोटे हैं, फिर भी बहुत कम लोग प्रोस्टेट स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के बारे में जानते हैं. मोटापा शरीर में एक चेन रिएक्शन को ट्रिगर करता है, जिससे पेट के अंदर दबाव बढ़ना, हार्मोन असंतुलन, तंत्रिका तंत्र की गतिविधि में वृद्धि, सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव जैसी समस्याएं होती हैं. ये सभी कारक मिलकर BPH के विकास के लिए आदर्श स्थिति उत्पन्न करते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें
 
SHARE NOW
Secured By miniOrange