उधर कांग्रेस गारंटी ही देती रही, इधर PM मोदी ने मार लिया मैदान! जानें, कौन से कदम से BJP के पाले में आई गेंद

    PM Modi Announcement: लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी की ‘खटाखट’ योजना ने खूब सुर्खियां बटोरी. कांग्रेस की ‘खटाखट स्कीम’ का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से करारा जवाब दिया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक ऐसा फैसला ले लिया है, जिससे देश के मजदूरों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा मिल जाएगा. अब हर महीने मजदूरों के हाथ 26,000 रुपये आएंगे.

    मोदी सरकार ने श्रमिकों के लिए वेरिएबल डियरनेस अलाउंस (वीडीए) में संशोधन किया है और उन्हें मिलने वाली न्यूनतम मजदूरी दर को बढ़ाकर 1,035 रुपए प्रतिदिन करने का ऐलान कर दिया है. सरकार ने न्यूनतम मजदूरी दरों में तगड़ा इजाफा किया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य मजदूरों के जीवनयापन की बढ़ती लागत के बीच मदद करने का है. 

    हर महीने इतनी होगी कमाई

    अनस्किल्ड श्रमिकों के लिए सेक्टर ए में न्यूनतम मजदूरी सरकार की तरफ से 783 रुपए प्रतिदिन कर दी गई है यानि हर महीने ऐसे मजदूरों के हाथ में 20,358 रुपए आएंगे. वहीं अर्धकुशल यानी सेमी स्किल्ड श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी की दर 868 रुपए प्रतिदिन निर्धारित की गई है. इस लिहाज से उन्हें हर महीने 22,568 रुपए की कमाई होगी.

    इतनी तय की मजदूरी

    स्किल्ड वर्कर जो कुशल श्रमिक हैं, जैसे लिपिक या बिना हथियार वाले कामगार. उनकी न्यूनतम मजदूरी को 954 रुपए प्रतिदिन निर्धारित कर दी गई है, जो हर महीने के हिसाब से देखें तो 24,804 रुपए होगी. इसके साथ ही अत्यधिक कुशल श्रमिकों को प्रतिदिन 1,035 रुपए और महीने के 26,910 रुपए मिलेंगे. यह नई न्यूनतम मजदूरी दर वीडीए में संशोधन के साथ लागू करने का ऐलान किया गया है. 

    अक्टूबर से लागू होगी न्यूनतम मजदूरी दर

    अक्टूबर महीने की पहली तारीख से यह न्यूनतम मजदूरी दर लागू हो जाएगी. इसका लाभ मजदूरों को अप्रैल 2024 से दिए जाने का फैसला भी लिया गया है यानी बकाया राशि का भुगतान अप्रैल महीने से ही किया जायेगा. इससे पहले अप्रैल महीने में भी इसमें संशोधन किया गया था.

    यह भी पढ़ें- JK Elections: ‘सुन लो उमर अब्दुल्ला’, अमित शाह जिन्हें दिया मैसेज, अब आ गया उनका पैगाम, जानें क्या दिया रिप्लाई

    SHARE NOW
    Secured By miniOrange