World Heart Day 2024: किन लोगों को किस उम्र में होता है हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा?

Heart Related Risk: जब अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल शरीर में काफी ज्यादा बढ़ने लगता है तो कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. पिछले कई सालों में युवाओं में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या देखी गई है. यह एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है. 19-24 साल की उम्र वाले लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखी गई है. आजकल 35 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों में 50 प्रतिशत तक दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है. आप इसका पता लिपिड प्रोफाइल स्क्रीनिंग का पता लगा सकते हैं. 

इस उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है

लीलावती हॉस्पिटल कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर विद्या सूरतकल के मुताबिक भारत में दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है. युवाओं में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल देखने को मिलते हैं. लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL)  होती है. LDL कोलेस्ट्रॉल आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. HDL दिल के गुड कोलेस्ट्रॉल होता है.

ये भी पढ़ें: चाय के साथ सुट्टा खूब पीते हैं लोग, जान लीजिए कितना खतरनाक है ये कॉम्बिनेशन

19-24 साल की उम्र वाले लोग को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. यह खराब खानपान के कारण होता है. वहीं 35-50 साल की उम्र के दौरान दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा अक्सर सताता है. 10 में से 7 लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से पीड़ित हैं. पुरुष हो या महिलाएं दोनों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखने को मिल रही है.  मोटापा, धूम्रपान, जेनेटिक बीमारी, थायराइड की समस्या, अस्वास्थ्यकर आहार, हाई बीपी, फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर करते हैं उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. 

ये भी पढ़ें: World Heart Day 2024: आपके आसपास रहते हैं बीड़ी-सिगरेट पीने वाले, जानें आपके दिल के लिए कितने खतरनाक?

हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण नसों में प्लाक बनने लगते हैं. जिसके कारण सीने में दर्द की समस्या होती है. जब नस में फैट जमा हो जाता है तो ब्लड सर्कुलेशन में काफी ज्यादा दिक्कत होती है. इसके कारण दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा रहता है. इसके कारण मृत्यु का जोखिम भी बढ़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल और दिल की बीमारी और स्ट्रोक को मापने के लिए हर 6 महीने पर लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करना काफी जरूरी होता है. पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 mg/dL से कम होना चाहिए.LDL 100 mg/dL से कम होना चाहिए और आपका HDL पुरुषों और महिलाओं के लिए 40 mg/dL से अधिक होना चाहिए.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: World Heart Day 2024: 30 साल की उम्र में दिल की बीमारियों का खतरा कितना, इसकी वजह क्या?

SHARE NOW
Secured By miniOrange