देश में पहली बार शुरू टेंपल डिप्लोमा कोर्स, सिखाया जाएगा मंदिर का कामकाज, इस राज्य में हुई शुरूआत

Temple Management PG Diploma Course: भारत में बहुत सारे कोर्सेज होते हैं. जिन्हें देश के अलग-अलग यूनिवर्सिटी और कॉलेज में पढ़ाया जाता है. इनकी पढ़ाई के बाद डिग्री और डिप्लोमा जारी किए जाते हैं. अब भारत के युवाओं का रुझान कई अलग-अलग कोर्सेज की और भी बढ़ा है.  कन्वेंशनल पढ़ाई के अलावा भी लोग अब और तरह की पढ़ाई करने की प्रति आकर्षित हो रहे हैं.

बहुत से लोग होटल मैनेजमेंट और बिजनेस मैनेजमेंट के कोर्स करते हैं. इनमें अच्छा करियर ऑप्शन मिल जाता है. लेकिन अब लोग एक नए तरीके का कोर्स भी कर पाएंगे. अबसे पहले भारत में यह कोर्स कभी नहीं किया गया. इस कोर्स का नाम है टेंपल मैनेजमेंट कोर्स, यह पीजी डिप्लोमा कोर्स है. जाने कहां और किस तरह किया जा सकता है यह कोर्स. 

मुंबई यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं टेंपल मैनेजमेंट में डिप्लोमा

टेंपल कनेक्ट की ओर से मुंबई यूनिवर्सिटी में अब लोग टेंपल मैनेजमेंट का कोर्स भी कर पाएंगे. देश में पहली बार टेंपल मैनेजमेंट का पीजी डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया गया है. यह कोर्स 6 महीने का होगा. इस भारत में में आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी और स्ट्रेटजी के साथ कैसे मंदिर के ईकोसिस्टम को संभाला जाता है यह सब सिखाया जाएगा. फिलहाल यह कोर्स मुंबई यूनिवर्सिटी और वेलिंगकर इंस्टीट्यूट में शुरू हुआ है. इसके बाद इस कोर्स को पुणे की सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी में भी शुरू किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: CBSE: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सीसीटीवी नीति लागू, 2025 से सभी स्कूलों में होगा इस्तेमाल

क्या-क्या शामिल है कोर्स में ?

टेंपल मैनेजमेंट के इस कोर्स में 3 महीने क्लास और 3 महीने की ट्रेनिंग होगी. कोर्स में काफी मजबूत सिलेबस भी बनाया गया है. 3 महीने की क्लास में 20 से भी ज्यादा सेशन किए जाएंगे. इसके बाद भारत के अलग-अलग प्रसिद्ध मंदिरों में 3 महीने की हैंडऑन इंटर्नशिप करवाई जाएगी. कोर्स को सीखने के लिए एक्सपीरियंस्ड प्रोफेशनल्स को शामिल किया गया है जिनके पास टेंपल मैनेजमेंट समझने के लिए काफी अनुभव है. फिलहाल एक बैच में सिर्फ 30 स्टूडेंट ही शामिल किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: भारत की UPSC ज्यादा मुश्किल परीक्षा या पाकिस्तान की PAS? खुद समझ लें दोनों का अंतर

एमपी, यूपी में भी जल्द शुरू हो सकता है

महाराष्ट्र के अलावा जल्द ही इस टेंपल मैनेजमेंट के कोर्स को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी शुरू किया जा सकता है. तो इसके अलावा गुजरात, झारखंड, छत्तीसगढ़, गोवा, दिल्ली-नोएडा और हरिद्वार जैसे बड़े शहरों में भी शुरू किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

SHARE NOW
Secured By miniOrange