गीले मैदान ने बिगाड़ा कानपुर टेस्ट का खेल, जानें भारत के किस स्टेडियम में बेस्ट ड्रेनेज सिस्टम

​[[{“value”:”

Best Drainage System In Indian Stadium: कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. मुकाबले में तीन दिन पूरे हो चुके हैं, लेकिन खेल सिर्फ एक ही दिन खेला गया है. बाकी दो दिन बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. बताया जा रहा है कि मुकाबले के तीसरे दिन बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई, लेकिन गीले आउटफील्ड के चलते मुकाबला शुरू नहीं हो सका. 

बारिश के चलते ग्रीन पार्क के ड्रेनेज सिस्टम पर काफी सवाल उठ रहे हैं. कई लोग तो सोशल मीडिया पर दावा कर रहे हैं कि ग्रीन पार्क के पुराने स्टेडियम में कोई ड्रेनेज सिस्टम ही नहीं है, जिसके चलते बारिश का पानी निकल नहीं पा रहा है. तो इसी बीच आइए जानते हैं कि भारत के किस स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम सबसे बेस्ट है.

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी में है बेस्ट ड्रेनेज सिस्टम?

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारत के बेंगलुरु में स्थित एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सबसे बेस्ट ड्रेनेज सिस्टम है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एम चिन्नास्वामी के ड्रेनेज सिस्टम का नमूना दिखाया जा रहा है. 

वीडियो में देखा जा सकता है कि पहले स्टेडियम में पानी डाला जाता और फिर कुछ पलों का इंतजार किया जाता है. कुछ पलों के बाद ही पानी लगभग पूरी तरह से गायब हो जाता है. चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहली बार ऐसा नजारा देखने को नहीं मिला है, बल्कि इससे पहले भी ऐसा देखा जा चुका है. चिन्नस्वामी स्टेडियम में आईपीएल 2024 के एक मैच के दौरान भी बारिश हुई थी, तब भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला था, जहां नजरों के सामने पानी गायब हो रहा था. यहां देखें नमूने का वीडियो…

Chinnaswamy stadium has the Best drainage and aeration system in India.🙌pic.twitter.com/S2lvnjtQqu

— Tanuj Singh (@ImTanujSingh) September 29, 2024

टेस्ट रद्द होने के बाद चिन्नास्वामी स्टेडियम में बना था ड्रेनेज सिस्टम

बता दें कि 2015 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया टेस्ट रद्द हो गया था. मुकाबले में 81 ओवर का खेल होने के बाद बारिश ने दखल दी थी और फिर मुकाबला दोबारा शुरू नहीं हो सका था. फिर अंतत: मुकाबला रद्द करना पड़ा था. रिपोर्ट्स की मानें तो इस टेस्ट के रद्द होने के बाद ही 2016 से 2017 के बीच 7 महीनों के अंदर कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ने स्टेडियम में सब एयर सिस्टम इंस्टॉल किया. यह सिस्टम स्टेडियम के लिए मानिए एक वरदान बन गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सिस्टम को लगाने में करीब 4.5 करोड़ रुपये का खर्च आया था. 

 

ये भी पढ़ें…

IRE vs SA: अफगानिस्तान के बाद आयरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका का किया बेड़ा गर्क, बुरी तरह रौंदा

“}]]  

SHARE NOW
Secured By miniOrange