Stomach Massage: पेट की मालिश करने के होते हैं ये फायदे, जानें इसे करने का सही तरीका

पेट की मालिश भारतीय संस्कृतियों का हिस्सा रहा है. आपने देखा होगा बचपन से ही बच्चों की पीठ की मालिश के बाद पेट की मालिश की जाती है.  सदियों से विभिन्न संस्कृतियों में समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में पेट की मालिश जाना जाता है. खासकर पाचन स्वास्थ्य और आराम के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. पेट की मालिश करने से कई सारे फायदे मिलते हैं. ऐसा करने से कब्ज, सूजन और यहां तक कि तनाव भी कम होती है. आइए जानें पेट की मालिश करने के फायदे के बारे में सबकुछ. 

पाचन में सुधार होता है

पेट की मालिश पाचन तंत्र को अच्छा करती है, बेहतर पाचन को बढ़ावा देती है और कब्ज, अपच और सूजन जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करती है. ‘जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल नर्सिंग’ में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक  पेट की मालिश से पुरानी कब्ज वाले मरीजों को मल त्याग में सुधार होने के साथ कब्ज की समस्या कम होती है. पेट पर लगाया गया हल्का दबाव पाचन तंत्र में सुधार होता है. 

सूजन और गैस को कम करता है

कई लोगों को अक्सर सुस्त पाचन तंत्र के कारण सूजन और गैस होता है. पेट की मालिश गैस से मुक्ति दिलाती है. कॉम्प्लिमेंट्री थैरेपीज़ इन मेडिसिन जर्नल में शोध के अनुसार, पेट की मालिश चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) से पीड़ित रोगियों में सूजन के लक्षणों को कम करने में काफी असरदार मानी गई है. 

यह भी पढ़ें : कितनी तेजी से बढ़ते हैं कैंसर सेल्स? ये होता है पूरा प्रोसेस

कब्ज से राहत दिलाता है

कब्ज एक आम पाचन समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ नर्सिंग स्टडीज़ में एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से पेट की मालिश करने से रोगियों में आंत ठीक से फंक्शन करने लगता है. फाइबर खने से आंत साफ होता है. 

यह भी पढ़ें : शरीर में दिनभर बना रहता है दर्द तो नजरअंदाज करने की न करें गलती, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

तनाव से राहत देता है और आराम को बढ़ावा देता है

जिस तरह पीठ की मालिश तनाव को कम कर सकती है, उसी तरह पेट की मालिश तनाव को दूर कर सकती है और शांति की भावना को बढ़ावा दे सकती है. पेट का क्षेत्र महत्वपूर्ण संख्या में नसों का घर है, जिसे अक्सर दूसरा दिमाग या एंटरिक तंत्रिका तंत्र कहा जाता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: शराब पीने वाले हो जाएं सावधान! इससे एक-दो नहीं 6 तरह के कैंसर का खतरा, जा सकती है जान

SHARE NOW
Secured By miniOrange