म्यूजिक चलाकर बागवानी करने से पेड़-पौधे के ग्रोथ पर पड़ता है असर, रिसर्च में हुआ खुलासा

नए रिसर्च से पता चलता है कि संगीत पौधों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. ‘जर्नल बायोलॉजी लेटर्स’ में पब्लिश एक नए रिसर्च के मुताबिक पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली और टिकाऊ खाद्य प्रणालियों को बढ़ावा देने में ध्वनिक उत्तेजना की भूमिका का अभी भी पता नहीं चल पाया है. एक नीरस ध्वनि बजाने से पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने वाले कवक की गतिविधि उत्तेजित होती है. बुधवार को एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जिससे यह संभावना बढ़ गई है कि संगीत बजाना फसलों और बगीचों के लिए अच्छा हो सकता है.

शास्त्रीय संगीत से होता है प्लांट ग्रोथ

मोजार्ट बजाने से पौधों को बढ़ने में मदद मिल सकती है या नहीं, यह लंबे समय से वैज्ञानिक बहस का विषय रहा है. अमेरिकी टीवी शो मिथबस्टर्स ने इसका परीक्षण भी किया. जिसमें पाया गया कि डेथ मेटल और शास्त्रीय संगीत के संपर्क में आने वाले पौधे मौन रहने वाले पौधों की तुलना में थोड़े बेहतर बढ़े. लेकिन परिणामों को अनिर्णायक माना. हालांकि, पौधों की दुनिया में मानव-चालित चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें कटाव, वनों की कटाई, प्रदूषण और विलुप्त होने का संकट शामिल है. दुनिया की जैव विविधता और फसलों का भविष्य खतरे में पड़ने की आशंका है.

जर्नल बायोलॉजी लेटर्स की रिपोर्ट

जर्नल बायोलॉजी लेटर्स में एक नए अध्ययन के अनुसार पारिस्थितिकी तंत्र की रिकवरी और संधारणीय खाद्य प्रणालियों को बढ़ावा देने में ध्वनिक उत्तेजना की भूमिका अभी भी कम खोजी गई है.ई. कोली बैक्टीरिया को ध्वनि तरंगों के संपर्क में लाने वाले पिछले काम के आधार पर, ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं की टीम ने कवक ट्राइकोडर्मा हरजियानम की वृद्धि दर और बीजाणु उत्पादन पर ध्वनि के प्रभाव का आकलन करने का लक्ष्य रखा.

YouTube पर कई व्हाइट नॉइज़ वीडियो

इस कवक का उपयोग अक्सर जैविक खेती में पौधों को रोगजनकों से बचाने, मिट्टी में पोषक तत्वों को बेहतर बनाने और विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए किया जाता है.शोधकर्ताओं ने कवक से भरे पेट्री डिश को रखने के लिए छोटे ध्वनि बूथ बनाए. पॉप बैंगर्स के बजाय, उन्हें “टिनिटस फ्लॉसर मास्कर 8 kHz पर” बजाया गया. यह YouTube पर कई व्हाइट नॉइज़ वीडियो में से एक का ऑडियो था, जिसका उद्देश्य टिनिटस से राहत देना या बच्चों को सोने में मदद करना है.

जेक रॉबिन्सन ने AFP

फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के प्रमुख अध्ययन लेखक जेक रॉबिन्सन ने AFP को बताया, “चैनलों के बीच पुराने जमाने के रेडियो की आवाज़ के बारे में सोचें. हमने नियंत्रित, प्रयोगात्मक कारणों से इस मोनोटोन को चुना, लेकिन हो सकता है कि अधिक विविध या प्राकृतिक साउंडस्केप बेहतर हो. उन्होंने कहा इस पर और शोध की आवश्यकता है. 

ध्वनि उद्यान

पेट्री डिश को इस ध्वनि के साथ 80 डेसिबल के स्तर पर प्रतिदिन आधे घंटे तक बजाया गया.

पांच दिनों के बाद, जिन कवकों को ध्वनि सुनाई गई, उनमें वृद्धि और बीजाणु उत्पादन उन कवकों की तुलना में अधिक था जो चुपचाप बैठे थे.

यह भी पढ़ें : शरीर में दिनभर बना रहता है दर्द तो नजरअंदाज करने की न करें गलती, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

हालांकि यह निश्चित नहीं है, लेकिन शोधकर्ताओं ने इसके होने के कुछ संभावित कारण सुझाए हैं.

ध्वनिक तरंग को पीजोइलेक्ट्रिक प्रभाव के रूप में जाने जाने वाले कवक-उत्तेजक विद्युत आवेश में परिवर्तित किया जा सकता है.

एक अन्य सिद्धांत में कवकों की झिल्लियों पर छोटे रिसेप्टर्स शामिल हैं जिन्हें मैकेनोरिसेप्टर कहा जाता है.

 यह भी पढ़ें : कितनी तेजी से बढ़ते हैं कैंसर सेल्स? ये होता है पूरा प्रोसेस

ये मानव त्वचा पर मौजूद हजारों मैकेनोरिसेप्टर के बराबर हैं जो हमारे स्पर्श की भावना में भूमिका निभाते हैं – जिसमें दबाव या कंपन पर प्रतिक्रिया करना शामिल है. ऐसा हो सकता है कि ध्वनि तरंगें कवकों में इन मैकेनोरिसेप्टर को उत्तेजित करती हैं, जो फिर जैव रासायनिक घटनाओं के एक झरने को ट्रिगर करती हैं जो जीन को चालू या बंद कर देती हैं. उदाहरण के लिए, विकास के लिए जिम्मेदार जीन की तरह रॉबिन्सन ने कहा.

उन्होंने कहा हमारे प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि कवक ध्वनि पर प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन हम अभी तक नहीं जानते हैं कि इससे पौधों को लाभ होता है या नहीं. इसलिए, यह अगला कदम है. क्या हम समग्र रूप से मिट्टी या पौधों के सूक्ष्मजीव समुदायों को प्रभावित कर सकते हैं? क्या हम प्राकृतिक ध्वनि परिदृश्यों के साथ पृथ्वी को उत्तेजित करके मिट्टी की बहाली प्रक्रिया को गति दे सकते हैं? मिट्टी के जीवों पर इसका क्या प्रभाव हो सकता है?

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

SHARE NOW
Secured By miniOrange