इन बीमारियों के बारे में पहले ही बता देता है पेशाब का रंग, इग्नोर करना खतरनाक

जी हां पेशाब के रंग को देखकर आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपके शरीर में कौन सी बीमारी छिपी है. आज हम आपको इसपर विस्तार से बताएंगे. अगर आपके शरीर में यूरिन कैंसर, किडनी की पथरी, यूरिन इंफेक्शन, प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी ने दस्तक दे दी है. तो ऐसी स्थिति में आपके पेशाब का रंग अलग तरह का दिखाई देगा. पेशाब का रंग देखकर आपकी शरीर कितनी हाइड्रेटेड है इसका भी पता लगाया जा सकता है. 

सबसे पहले ये जान लें

यूरिन के कलर के बारे में बात करने से पहले आप यूरिन की मात्रा के बारे में जरूर ध्यान दें क्योंकि दिन में आप कितनी बार यूरिन जाते हैं और इस यूरिन का रंग कैसा होता है, इन बातों के साथ ही यह बात भी बहुत महत्वपूर्ण है कि यूरिन की मात्रा कितनी है. क्योंकि कुछ लोगों को यूरिन तो बार-बार आता है लेकिन जब वे वॉशरूम जाते हैं तो सिर्फ ड्रॉप-ड्रॉप करके यूरिन आता है. यह स्थिति कई मामलों में डिहाइड्रेशन को भी दर्शाती है.

यह भी पढ़ें : कितनी तेजी से बढ़ते हैं कैंसर सेल्स? ये होता है पूरा प्रोसेस

पेशाब का रंग

एक स्वस्थ व्यक्ति के यूरिन का रंग पानी की तरह साफ या बहुत ही हल्का पीला रंग लिए हुए होता है. ऐसा यूरोक्रॉम नामक केमिकल के कारण होता है, जो शरीर के अंदर लगातार प्रड्यूस हो रहा होता है. इनके अलावा यूरिन का रंग किस तरह का होता है और इसके क्या मायने होते हैं, यहां जानें…

1. हल्का पीला

हल्का पीला रंग इस बात का संकेत भी होता है कि आप एक दिन में जितना पानी पी रहे हैं, उसकी मात्रा आपके शरीर के लिए पर्याप्त नहीं है. इसलिए आप पानी अधिक मात्रा में पीना शुरू करें. इसके अतिरिक्त किडनी की बीमारी या फिर डायबिटीज के कारण भी यूरिन का रंग हल्का पीला होता है.

यह भी पढ़ें : शरीर में दिनभर बना रहता है दर्द तो नजरअंदाज करने की न करें गलती, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

2. गाढ़ा पीला

यूरिन का गाढ़ा पीला रंग इस बात का संकेत है कि आपका शरीर डिहाइड्रेटेड हो रहा है. यानी शरीर में पानी की कमी हो रही है. आप हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीकर, दूध, नींबू पानी और नारियल पानी पीकर अपने शरीर में हाइड्रेशन की कमी को पूरा कर सकते हैं. ऐसा करने से यूरिन का रंग अपने आप क्लियर हो जाएगा.

3. बादल जैसा या धुंधला रंग

यूरिन का रंग धुंधला होना कई तरह के गंभीर इंफेक्शन की तरफ इशारा होता है. ये ब्लेडर इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है और कई अन्य गंभीर बीमारियों के कारण भी. इसलिए इस स्थिति में बेहतर यही होता है कि आप डॉक्टर से संपर्क करें.

4. लाल रंग का यूरिन

यूरिन का रंग लाल कई अलग-अलग कारणों से होता है. पहला आपकी डायट, यदि आप डायट में चुकंदर खाते हैं या इसका जूस पीते हैं तो यूरिन का रंग लाल हो जाता है. दवाओं के कारण भी ऐसा होता है. लेकिन अगर ये दोनों चीजें आपकी लाइफस्टाइल में शामिल नहीं है फिर भी यूरिन का रंग लाल है तो इसका अर्थ है कि यूरिन के साथ ब्लड आ रहा है. आप तुरंत डॉक्टर से मिलें. क्योंकि ऐसा किडनी की बीमारी, इंफेक्शन, आंतरिक चोट या फिर कैंसर जैसी भयानक समस्या के कारण भी हो सकता है.

5. यूरिन का रंग ब्राउन होना

ब्राउन कलर का यूरिन लिवर या गालब्लेडर यानी पित्ताशय में इंफेक्शन के कारण आता है. इनके अलावा पित्त की नली में ब्लॉकेज या घाव के कारण भी ऐसा हो सकता है. ब्लेडर इंफेक्शन भी इसकी वजह हो सकता है.

6. ग्रीन-ब्राउन यूरिन

अंग्रेजी दवाओं के अधिक सेवन, कलर्ड फूड्स का अधिक सेवन इस अजीब रंग के यूरिन की वजह हो सकता है. लेकिन अगर ऐसा कुछ भी आप नहीं कर रहे हैं, फिर भी ग्रीन-ब्राउन रंग का यूरिन आ रहा है तो आप तुरंत डॉक्टर से जाकर मिलें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

SHARE NOW
Secured By miniOrange