Gold Price: सोने की कीमतों ने तोड़ा पुराना रिकॉर्ड, फेस्टिव सीजन की डिमांड से लगे पंख 

Festive Season: देश में नवरात्री की शुरुआत के साथ ही फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है. इसमें उम्मीद के मुताबिक, सोने की कीमतों ने उड़ान भरनी शुरू कर दी है. शुक्रवार को सोना करीब 150 रुपये महंगा होकर 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह इसका ऑलटाइम हाई भी है. उधर, चांदी भी इस दौड़ में पीछे नहीं है. चांदी के रेट में 1,035 रुपये का जबरदस्त उछाल आया और यह 94,200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. 

ज्वेलर्स की जबरदस्त डिमांड के चलते उछाल देखने को मिली

ऑल इंडिया सराफा असोसिएशन (All India Sarafa Association) के अनुसार, फेस्टिव सीजन में ज्वेलर्स और रिटेलर्स की जबरदस्त डिमांड के चलते यह उछाल देखने को मिली है. गुरुवार को सोना 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. नवरात्री (Navratri) में सोना और चांदी की डिमांड बढ़ने के चलते कीमतों में यह उछाल आ रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी दिसंबर के गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट 131 रुपये बढ़कर 76,375 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए. यह भी अपने ऑलटाइम हाई के नजदीक ही हैं. 

एक लाख रुपये प्रति किलो के लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रही चांदी

चांदी भी एक लाख रुपये प्रति किलो के लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ती जा रही है. इसकी इंडस्ट्रियल डिमांड पहले से ही मजबूत बनी हुई थी. अब फेस्टिव सीजन में लोगों की मांग के चलते ज्वेलर्स भी ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं. एमसीएक्स (Multi Commodity Exchange) पर दिसंबर के सिल्वर कॉन्ट्रैक्ट भी 219 रुपये बढ़कर 93,197 रुपये प्रति किलो पर आ गए हैं.

धनतेरस पर बन सकता है सोने का रेट का नया रिकॉर्ड

सोने और चांदी के रेट में यह उछाल अगले हफ्ते भी जारी रह सकता है. अक्टूबर में नवरात्री के बाद दीपावली भी आ रही है. इसमें धनतेरस के दिन सोने और चांदी की जबरदस्त खरीदारी होती है. ऐसा माना जा रहा है कि धनतेरस पर सोने का रेट नया रिकॉर्ड कायम कर सकता है. 

ये भी पढ़ें 

25 करोड़ लोग गरीबी के चंगुल से बाहर आए, पीएम मोदी बोले- दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनेंगे

SHARE NOW
Secured By miniOrange