सुबह खाली पेट पिएं इस ड्राई फ्रूट का पानी, मोटापा रोकने में मिलती है मदद

सुबह की शुरुआत एक पॉजिटिव माइंडसेट के साथ-साथ पोषक तत्व से भरपूर डाइट से होना चाहिए. इसलिए हमेशा दिन की शुरुआत एक अलग अंदाज में करें. खाली पेट ड्राई फ्रूट का पानी पीने से वजन घटाने, मोटापे को रोकने और कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ड्राई फ्रूट्स के साथ-साथ कुछ ड्राई फ्रूट्स का पानी भी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है. किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका पानी आपकी कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को अलविदा कहने में मदद कर सकता है. किशमिश के पानी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके वजन घटाने के सफर को भी काफी हद तक आसान बना सकते हैं. अगर आप सही तरीके से इस ड्राई फ्रूट्स के पानी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर कई अच्छे असर हो सकते हैं.

किशमिश का पानी पीने का सही तरीका क्या है?

आयुर्वेद के अनुसार, किशमिश का पानी सुबह-सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इसके लिए आपको रात में ही एक कटोरी में पानी भरना है और इस पानी में कुछ किशमिश भिगोकर छोड़ देना है. अगली सुबह अपने दिन की शुरुआत इस ड्राई फ्रूट्स के पानी से करें. बस एक महीने तक इस नियम का पालन करें और खुद ही शरीर पर इसका असर देखें. 

ये भी पढ़ें: डॉक्टरों ने किया कमाल! शरीर पर फिर से जोड़ दिया कटा हुआ हाथ और कान, घंटों तक चली सर्जरी

किशमिश के पानी के फायदे

मोटापे से छुटकारा पाना हो या बढ़ते वजन को कंट्रोल करना हो, इस किशमिश का पानी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. किशमिश का पानी पीकर आप अपने पेट की सेहत को काफी हद तक बेहतर बना सकते हैं. पेट से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीने से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं. दिल की सेहत के लिए भी किशमिश का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Heart Attack: हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल या फिर स्ट्रेस… किस चीज से हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा?

किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व:

किशमिश का पानी पीकर आप अपनी इम्युनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि किशमिश और किशमिश का पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को काफी हद तक बेहतर बना सकता है.

ये भी पढ़ें: Chocolates And Pimpls: क्या चॉकलेट खाने हो जाते हैं मुंहासे? लंदन के स्किन स्पेशलिस्ट ने बताई हकीकत

SHARE NOW
Secured By miniOrange