Arthritis: युवाओं में तेजी से बढ़ रही है गठिया की बीमारी, जानें इसके लक्षण और किन लोगों को होता है ज्यादा खतरा?

भारत की बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने उस वक्त अपने फैंस को चौंका दिया जब उन्होंने एक पॉडकास्ट में अपनी बीमारी अर्थराइटिस के बारे में बताया. सिर्फ 34 साल की उम्र में साइना को जॉइंट्स से जुड़ी यह बीमारी कैसे हो गई इसे लेकर फैंस काफी ज्यादा परेशान है. आज हम इसी पर विस्तार से बात करेंगे आखिर क्यों आजकल के नौजवानों को अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी हो रही है. इसके लक्षण, कारण के साथ-साथ जानेंगे किन लोगों को इस बीमारी के होने का ज्यादा खतरा रहता है. 

खराब खानपान और डाइट के कारण बीमारी का रहता है खतरा

गठिया जिसे मेडिकल भाषा में अर्थराइटिस के नाम से भी जाना जाता है. आज एक आम समस्या बन गई है. हड्डियों से जुड़ी ये बीमारी उम्र बढ़ने के साथ-साथ शुरू होती है. लेकिन आजकल के खराब खानपान और डाइट के कारण यह बीमारी नौजवानों को भी हो जा रही है. आज पूरी दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. हाल ही में एक पोडकास्ट के दौरान साइन नेहवाल ने बताया कि वह गठिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं जिसके कारण वह इस साल के अंत तक खेल से संयास ले सकती है. 

जोड़ों में दर्द है तो यह गठिया के लक्षण यह मुमकिन नहीं

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जरूरी नहीं है कि जोड़ों में दर्द है तो यह गठिया के लक्षण ही है. गठिया के दर्द काफी वक्त तक रहते हैं. सुबह के वक्त यह दर्द बढ़ जाते हैं. दवाई खाने से भी यह दर्द ठीक नहीं होता है. इस तरह की समस्याएं अगर आपके साथ हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. गठिया का इलाज जितनी जल्दी शुरू होगा मरीज उतनी जल्दी ठीक होगा. 

ये भी पढ़ें: क्या सेनेटरी पैड से भी हो सकता है कैंसर? जरूर जान लें अपनी सेहत से जुड़ी ये बात

गठिया के कारण और लक्षण

गठिया यानी कि अर्थराइटिस अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जिनके कारण और लक्षण भी अलग हो सकते हैं. इसमें आमतौर पर जोड़ों में दर्द, सूजन, स्ट्रेस महसूस हो सकता है. गठिया का कारण संक्रमण, अनुवांशिक दोष या चोट भी हो सकता है. इसमें शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होता है, खासकर जॉइंट्स पेन होता है, कई बार सूजन आ जाती है, मांसपेशियों में दर्द रहता है.

इसे कम करने के लिए चलना, तैरना, साइकलिंग करना, स्ट्रेचिंग, योग करने से काफी मदद मिलती है. इसके अलावा अर्थराइटिस की समस्या को कम करने के लिए कैल्शियम युक्त फूड आइटम का सेवन करना चाहिए और बॉडी में कैल्शियम की कमी नहीं होने देना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: असली और नकली फूड आइटम में फर्क करना होता है मुश्किल, इन तरीकों से 2 मिनट में कर सकते हैं पता 

गठिया किसी भी उम्र में हो सकती है

गठिया किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ गठिया होने का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है. सूजन (सूजन) आपके शरीर और जोड़ों को प्रभावित कर सकती है. आप मांसपेशियों को खो सकते हैं, जो स्थिर जोड़ों के लिए आवश्यक है. गठिया किसी भी उम्र और किसी भी जॉब प्रोफाइल वाले लोगों को हो सकती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

SHARE NOW
Secured By miniOrange