T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज, टॉप-5 में दो भारतीय शामिल

​[[{“value”:”

Most Maiden in T20 International: टी20 फॉर्मेट वैसे तो बल्लेबाजों का फॉर्मेट माना जाता है, लेकिन कई ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 में भी अपनी घातक गेंदबाजी से कहर बरपाया है. टी20 इंटरनेशनल की सबसे ज्यादा मेडन ओवर की रिकॉर्ड लिस्ट काफी हैरान करने वाली है. चौकों-छक्कों के लिए मशहूर इस फॉर्मेट में कई गेंदबाजों ने कहर ढाया है. 

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आपको चौंका के रख देगा. यह नाम है फ्रैंक न्सुबुगा. यूगांडा के दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले हैं. यूगांडा के इस बॉलर ने अभी तक टी20 इंटरनेशनल में 17 मेडन ओवर डाले हैं. उन्होंने यूगांडा के लिये अभी तक 56 मैच में 17 ओवर मेडन फेंके हैं. 

इस लिस्ट में दूसरा नंबर टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का है. बुमराह ने 70 मैचों में 12 मेडन ओवर फेंके हैं. उन्होंने अभी तक 1509 गेंदों पर 89 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 1579 रन खर्च किए हैं. जसप्रीत बुमराह साल 2024 के भारत वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने उस वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड भी अपने नाम किया था. 

केन्याई राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए दबाव बनाने वाले कई युवा खिलाड़ियों में से एक शेम ओबाडो न्गोचे भी हैं. छोटे कद के बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अपनी शानदार गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया है. उन्होंने केन्याई टीम के लिये अब तक 93 टी20 मैच खेले हैं. इस केन्याई बॉलर का नाम इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है. उन्होंने टी20 क्रिकेट में अब तक 12 मेडन ओवर डाले हैं.  

संजय कुमार तंज़ानिया के बहुत ही शानदार ऑलराउंडर हैं और उनके नाम एक बहुत ही खास रिकॉर्ड भी है. संजय ने तंज़ानिया के लिये अब तक 58 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11 मेडन ओवर डाले हैं. वह इस रिकॉर्ड लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के नाम टी20 इंटरनेशनल में 10 ओवर मेडन फेंकने का रिकॉर्ड है. भुवनेश्वर कुमार ने 1791 गेंदों पर 2079 रन दिए हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भुवी के नाम 90 विकेट दर्ज हैं, उन्होंने बहुत बार भारत के लिये अहम मौकों पर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से मैच का रुख पलटा है. भुवनेश्वर कुमार 2013 के चैंपियन ट्राफी विनिंग टीम का हिस्सा भी रहे हैं.  

गुलाम अहमदी जर्मनी के एक गेंदबाज हैं. गुलाम अहमदी का जन्म 26 अप्रैल 1997 को हुआ था. गुलाम अहमदी एक ऑलराउंडर हैं और दाएं हाथ से बल्लेबाज़ी करते हैं और ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. गुलाम अहमदी ने अपने टी20 करियर में अब तक 56 मैच खेले हैं और जिसमें उन्होंने 11 मेडन ओवर डाले हैं.

“}]]  

SHARE NOW
Secured By miniOrange