Haryana Exit Poll: हरियाणा की 19 सीटों पर फंसा है पूरा पेंच, क्या बिगड़ जाएगा कांग्रेस का बना बनाया खेल

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान हुआ था. 8 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के साथ इसके नतीजे आएंगे. हालांकि, इससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए. लगभग सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. 

    पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को 25 सीटें, कांग्रेस को 55 सीटें, जेजेपी गठबंधन को एक सीट, आईएएलडी गठबंधन को 3 सीटें और अन्य को 6 सीटें मिल सकती है. अगर ऐसा होता है राज्य में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. दरअसल, हरियाणा में बहुमत का आंकड़ा 46 है. 

    19 सीटों पर फंसा है पेंच, क्या बदल सकता है गेम

    सी वोटर का एग्जिट पोल भी हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाता दिख रहा है. इस पोल में कांग्रेस के खाते में 50-58 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं, बीजेपी को 20-28 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि अन्य के खाते में 10-16 सीटें जाती दिख रही हैं. 

    सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा की 19 सीटों पर पेंच फंसा है. इन सीटों पर जीत का मार्जिन काफी कम दिख रहा है. ऐसे में ये सीटें किसी भी पार्टी के खाते में जा सकती हैं. सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने बताया कि अगर ये सीटें कांग्रेस के खाते में जाती हैं तो पार्टी 60 से ऊपर भी सीटें जीत सकती है. हालांकि, अगर ये बीजेपी के खाते में गईं तब भी सत्ताधारी पार्टी उस स्थिति में नहीं होगी कि जीत की हैट्रिक लगा सके. क्योंकि इन 19 सीटों में 13 पर कांग्रेस दूसरे नंबर पर है. 

    10 साल बाद क्या होगी कांग्रेस की वापसी?

    हरियाणा में पिछले 10 साल यानी दो विधानसभा चुनाव से बीजेपी की सरकार है. अगर इस बार एग्जिट पोल सच साबित हुए तो हरियाणा में कांग्रेस की 10 साल बाद वापसी होगी. एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को एंटी इंकम्बेंसी का नुकसान उठाना पड़ा है. इसी वजह से इस बार बीजेपी को राज्य में हार का मुंह देखना पड़ सकता है. 

    SHARE NOW
    Secured By miniOrange