​कितने पढ़े लिखे हैं उमर अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला? इन संस्थानों से कर चुके हैं पढ़ाई

Omar Abdullah and Farooq Abdullah Education Qualification: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. रिजल्ट्स के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे से जारी है. यहां 90 विधानसभा सीटें हैं. इस बार घाटी में करीबन दस साल बाद इलेक्शन कराए जा रहे हैं. सीएम की रेस में शामिल उमर अब्दुल्ला के पिता फारूक अब्दुल्ला ने दावा किया है कि उनके बेटे इस बार राज्य के सीएम बनाएंगे.  

जम्मू-कश्मीर की राजनीति में प्रमुख हस्तियों में शामिल उमर अब्दुल्ला और उनके पिता फारूक अब्दुल्ला ने न केवल राजनीतिक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है, बल्कि उनकी शिक्षा भी चर्चा का विषय रही है.

यह भी पढ़ें: यूएस में करना चाहते हैं लॉ एंड लीगल स्टडीज की पढ़ाई, जानें कौन-सी यूनिवर्सिटी आपके लिए बेस्ट?

उमर अब्दुल्ला ​ने ​कहां से की है पढ़ाई?

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का जन्म 10 मार्च 1970 को यूके के रोचफोर्ड, एसेक्स में हुआ था. वे शेख अब्दुल्ला के पोते और फारूक अब्दुल्ला के पुत्र हैं. उनके पिता और दादा भी जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उनकी पढ़ाई लिखाई की बात करें तो शिक्षा की शुरुआत बर्न हॉल स्कूल, सोनवार बाग, श्रीनगर से हुई. जिसके बाद उन्होंने लॉरेंस स्कूल, सानावर में पढ़ाई की. वे मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बीकॉम ग्रेजुएट हैं.

छोड़नी पड़ी एमबीए की पढ़ाई 

उमर ने 29 साल की वर्ष तक आईटीसी लिमिटेड और ओबेरॉय ग्रुप में काम किया. राजनीति में आने से पहले उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्राथक्लाइड से की थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में भाग लेने के कारण उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.

कितने पढ़े हैं फारूक अब्दुल्ला?

वहीं, अगर उमर अब्दुल्ला के पिता फारूक अब्दुल्ला की बात करें तो वह भी जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा टिंडेल बिस्को स्कूल से प्राप्त की और इसके बाद जयपुर के SMS मेडिकल कॉलेज से MBBS की डिग्री हासिल की.

मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद फारूक ने चिकित्सा के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए यूके का रुख किया. वहां उन्होंने प्रैक्टिस की. लेकिन फिर राजनीति में अपनी पारिवारिक विरासत संभालने के लिए उन्होंने भारत का रुख किया.

SHARE NOW
Secured By miniOrange