Blue Java Banana: कभी देखा है नीले रंग का केला, गजब है इसका स्वाद, जबरदस्त हैं फायदे

Blue Java Banana : पीला केला तो हम सभी ने देखा है लेकिन क्या आपने कभी नीला केला देखा है. आप सोच रहे होंगे भला केला भी कभी नीला होता है. जी हां, नीले रंग का भी केला होता है. इसे ब्लू जावा बनाना (Blue Java Banana) कहा जाता है. इसका बनावट मलाईदार होता है. ये नीले रंग का जावा मूसा बालबसियाना और मूसा एक्यूमिनता का हाइब्रिड है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं नीला केला कहां पाया जाता है, इससे शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं… 
 
ब्लू जावा बनाना कहां उगाया जाता है
नीले जावा केले की खेती दक्षिण पूर्व एशिया में होती है. इसके अलावा हवाई द्वीपों में भी इन केलों की खेती होती है. यह ज्यादातर ठंडे प्रदेशों और कम तापमान वाली जगहों पर होता है. इस केले का टेस्ट आइसक्रीम जैसा होता है.  सोशल मीडिया पर बहुत से लोग इसका टेस्ट वनिला आइसक्रीम जैसा बता रहे हैं. इसी वजह से इसे आइसक्रीम केला भी कहते हैं.  
 
 
ब्लू जावा बनाना के फायदे
 
1. आयरन से भरपूर
ब्लू जावा बनाना में आयरन भर-भरकर पाया जाता है. इससे शरीर में एनीमिया यानी हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारी नहीं होती है. यह शरीर में आयरन की कमी दूर कर कई तरह से फायदे पहुंचाता है.
 
2. कब्ज से छुटकारा
ब्लू जावा केला पेट के लिए बेहद फायदेमंद बताया जा रहा है. इससे कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं. पेट की अन्य समस्याओं में भी इस केले को उपयोगी बताया जा रहा है. 
 
3. तनाव होगा दूर
कई रिसर्च में बताया गया है कि ब्लू जावा बनाना तनाव से राहत दिला सकता है. इसमें ऐसा प्रोटीन होता है, जो शरीर को रिलैक्स मोड में पहुंचाता है. इससे डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. इस केले में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को ठीक रखता है.
 
 
4. शरीर को ऊर्जावान बनाए
नीले केले के सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और ताकत मिलती है. नियमित तौर पर दूध के साथ इसे खाने से शरीर चुस्त और तंद्रुस्त बनता है. इससे कमजोरी दूर होती है और कई बीमारियों से राहत मिलती है.
 
5. डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा बनाए
ब्लू जावा बनाना में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे पेट से जुड़ी कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है.
 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: कुट्टू का आटा खाने से 160 लोग बीमार, जानें कब जहरीला बन जाता है व्रत में खाया जाने वाला ये आटा

SHARE NOW
Secured By miniOrange