BCCI ने अचानक लिया बहुत बड़ा फैसला, एक झटके में खत्म हो गया इम्पैक्ट प्लेयर रूल

​[[{“value”:”

BCCI scraps Impact Player Rule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल को समाप्त करने का चौंकाने वाला फैसले लिया है. सभी राज्यों के क्रिकेट संघों को नोटिस भेजा जा चुका है कि आगामी सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इम्पैक्ट प्लेयर रूल किसी भी तरीके से लागू नहीं रहेगा. मगर इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले सीजन यानि IPL 2025 में इसके इस्तेमाल पर अभी कोई रोक नहीं लगाई गई है.

BCCI ने राज्यों को भेजे गए नोटिस में लिखा, “कृपया ध्यान दीजिये कि BCCI ने मौजूदा डोमेस्टिक सीजन से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को हटाने का फैसला लिया है.” बताते चलें कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल को सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक प्रयोग के तौर पर लाया गया था, जिसके बाद इसे आईपीएल में भी लागू कर दिया गया था. आईपीएल के पिछले सीजन के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे टॉप प्लेयर भी इम्पैक्ट प्लेयर रूल के प्रति विरोध जता चुके हैं.

वहीं पिछले सीजन मोहम्मद सिराज ने कहा था कि इस रूल के आने से IPL में गेंदबाजों के लिए कुछ नहीं बचा है. यह नियम इसलिए भी आलोचनाओं में घिरा रहा क्योंकि इसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों का करियर बर्बाद करने का कारण बताया गया था. इस सबके बावजूद अधिकांश आईपीएल टीम मालिक और ब्रॉडकास्टरों ने कहा था कि इस नियम के आने से टूर्नामेंट अधिक रोमांचक और प्रतिस्पर्धात्मक बन गया है.

खैर इम्पैक्ट प्लेयर रूल को अब भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट से हटा दिया गया है, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या IPL 2025 के बाद भी यह नियम लीग में बदस्तूर जारी रहेगा. फिलहाल इतना तय है कि आईपीएल के अगले सीजन से इम्पैक्ट प्लेयर रूल कहीं नहीं जाने वाला है. इसके अलावा सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर नजर डालें तो BCCI ने डोमेस्टिक टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 2 बाउंसर गेंदों के रूल को दोबारा लागू कर दिया है.

यह भी पढ़ें:

Manu Bhaker: मनु भाकर ने किया बहुत बड़ा एलान, करियर में आगे क्या करेंगी; बता दिया सबकुछ

“}]]  

SHARE NOW
Secured By miniOrange