महाराष्ट्र और झारखंड में कब होंगे विधानसभा चुनाव? EC आज करेगा ऐलान

    Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान आज हो जाएगा. आज (15 अक्टूबर) चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभाओं चुनाव के लिए दोपहर में तारीखों की घोषणा करेगा.

    चुनाव आयोग आज दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इस दौरान चुनाव आयोग बताएगा कि चुनाव कितने चरणों में होगा और क्या क्या तैयारियां की जा रही हैं. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. वहीं, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को समाप्त होगा. 

    पूरी की जा चुकी हैं तैयारियां 

    चुनाव आयोग ने इससे पहले महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव से जुड़ी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. चुनाव आयोग की टीम ने कुछ समय पहले ही दोनों राज्यों का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था. 

    महाराष्ट्र में है दिलचस्प लड़ाई 

    अगर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां पर मुकाबला महा विकास अघाड़ी और महायुति के बीच है. महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार गुट, शिवसेना यूबीटी हैं. वहीं, महायुति में बीजेपी, शिवसेना का शिंदे गुट, अजित पवार वाला एनसीपी ग्रुप है. यहां पर दोनों गठबंधन सीटों के बंटवारों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. 

    झारखंड में बीजेपी और इंडी गठबंधन के बीच है मुकाबला 

    अगर झारखंड की बात करें तो यहां विधानसभा चुनाव राज्य की सभी 81 सीटों पर होना है.  झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा. यहां पर चुनाव के लिए सभी पार्टियां कमर कस चुकी हैं. सभी 81 विधानसभा सीटों पर नेता प्रचार में जुटे हुए हैं. यहां पर इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच सीधा मुकाबला है. पिछली बार यहां पर चुनाव 2019 में हुए थे, तब महागठबंधन की जीत के बाद हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे. 

     

    SHARE NOW
    Secured By miniOrange