55 नाम तय, 10-12 उम्मीदवारों की जिम्मेदारी नड्डा पर, जानें झारखंड में कब आएगी BJP की लिस्ट

    Jharkhand Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग ने आज मंगलवार (15 अक्टूबर) को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया. महाराष्ट्र में एक चरण में तो झारखंड में दो चरणों में चुनाव होंगे और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. इस चुनावी मुकाबले के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है.

    इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक झारखंड में आगामी चुनावों के लिए सीटों पर फैसला लेने और उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल करने के लिए हुई. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में 55 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो गए हैं. 10-12 सीटों पर उम्मीदवारों की जिम्मेदारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी गई है. एनडीए में सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे की बात फाइनल होने पर बीजेपी झारखंड में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी. माना जा रहा है कि अगले एक या दो दिन में बीजेपी लिस्ट जारी करेगी.

    इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे. इसके अलावा चंपई सोरेन भी बीजेपी मुख्यालय पहुंचे. बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर मंथन किया गया.

    बैठक में कौन-कौन रहा मौजूद?

    बैठक में बीजेपी के बड़े नेताओं में शिवराज सिंह चौहान और सर्बानंद सोनोवाल मौजूद थे. इसके अलावा सीईसी के अन्य सदस्य के लक्ष्मण, सत्यनारायण जटिया, इकबाल सिंह लालपुरा और सुधा यादव भी मौजूद थे. राज्य इकाई से अन्नपूर्णा देवी, अर्जुन मुंडा और चंपई सोरेन समेत कुछ खास आमंत्रित सदस्य भी मौजूद थे.

    The meeting of the Central Election Committee of BJP is in progress at BJP headquarters in New Delhi. Glimpses… pic.twitter.com/VzmHdY4Fly

    — BJP (@BJP4India) October 15, 2024

    इससे पहले झारखंड में पार्टी के चुनाव प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को रांची में पत्रकारों से कहा कि बीजेपी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन पार्टी (AJSUP) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी, जिसे 9 से 11 सीटें दी जाएंगी. इसके अलावा नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) को दो सीटें दी जाएंगी.

    चिराग पासवान से बनेगी बीजेपी की बात?

    सूत्रों ने बताया कि पार्टी चिराग पासवान के लिए सिर्फ एक सीट छोड़ने को इच्छुक है. हालांकि वह इसके लिए सहमत नहीं हैं, लेकिन अमित शाह के साथ इस पर चर्चा चल रही है. झारखंड विधानसभा की 82 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा, जिसमें पहला चरण 13 नवंबर और दूसरा चरण 20 नवंबर को होगा. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

    ये भी पढ़ें: ‘5 राज्यों के इलेक्शन एक साथ नहीं करा पा रहे, कैसे होगा एक देश एक चुनाव?’, ECI को कांग्रेस ने घेरा

    SHARE NOW
    Secured By miniOrange