गुरमीत चौधरी ने 6-7 महीने से नहीं चखा शुगर का स्वाद, जानें ऐसा करना सेहत के लिए कितना सही

गुरमीत चौधरी टीवी और फिल्मों का जाना माना नाम है. वह अपनी फिटनेस और मार्शल आर्ट कौशल की वजह से सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं. गुरमीत से जब उनकी फिट बॉडी का राज पूछा गया तो उनका जवाब काफी ज्यादा हैरान कर देने वाला था. 40 साल के गुरमीत बताते हैं कि वह हर सुबह उठकर एक्सरसाइज करते हैं. साथ ही वह यह भी बताते हैं कि एक व्यक्ति का 80 प्रतिशत हेल्थ उसके डाइट पर निर्भर करता है. इसलिए वह अपनी रोजाना एक्सरसाइज करने के साथ-साथ एक पोषण से भरपूर डाइट फॉलो करते हैं. वह कहते हैं कि अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आप 99 प्रतिशत तक अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. इसका साफ अर्थ है कि आप फिट हैं.

गुरमीत चौधरी ने बताया आखिर क्यों छोड़ी चीनी

 गुरमीत आगे कहते हैं कि पिछले छह या सात महीनों में मैंने नैचुरल चीनी तक यानि फलों के रूप में भी कोई चीनी नहीं खाई है. चावल, चपाती, या ग्लूटेन, कुछ भी नहीं. अपने डाइट के बारे में विस्तार से बात करते हुए चौधरी ने कहा, मैं मजबूत आंत के लिए खाली पेट 1 चम्मच देसी घी लेता हूं. आंतों के लिए हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है. मैं इसे कॉफी के साथ लेता हूं. उन्होंने कहा कि इसके बाद ग्रीन जूस पीते हूं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: Toilet में बैठकर देर तक करते हैं फोन का इस्तेमाल तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

नाश्ते में यह खाते हैं

जिसके बाद वह कसरत करते हैं. मेरा नाश्ता 8-10 अंडे और एवोकाडो है. ढाई घंटे के बाद मैं बिना मसाले के उबला हुआ चिकन, मशरूम और ब्रोकली खाता हूं. फिर रात में मैं भीगे हुए बादाम खाता हूं या बादाम का दूध बनाता हूं .रात का खाना या तो ग्रिल्ड या उबला हुआ चिकन होता है जिसमें ब्रोकली और मशरूम होते हैं. रात में प्रोटीन शेक लेता हूं. उन्होंने जोर देकर कहा कि वह पिछले छह महीनों से इस रूटीन को फॉलो कर रहे हैं. मैं एकदम टेस्टी खाने का आदि नहीं हूं. वर्ल्ड लेवल के एथलीटों का भी ऐसा ही आहार होता है. मैं बिल्कुल नहीं बैठता. मैं आउटडोर शूटिंग कर रहा हूं जिसमें मुझे लड़ना, स्लाइड करना आदि करना पड़ता है. पिछले महीनों के दौरान, मैंने 12 घंटे की शूटिंग, जिम और रनिंग या किकबॉक्सिंग की. यह सब इसलिए हुआ क्योंकि मैंने चीनी छोड़ दी है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: Toilet में बैठकर देर तक करते हैं फोन का इस्तेमाल तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

शुगर-फ्री डाइट से कैसे ज़्यादा एनर्जी और बेहतर फिटनेस मिलती है?

शुगर-फ्री डाइट लेना मुश्किल हो सकता है. लेकिन यह इसके लायक है. क्लिनिकल डाइटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार चीनी और मीठे पेय पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है और इसके कई नकारात्मक प्रभाव होते हैं. गोयल ने कहा, “ज़्यादा चीनी के सेवन से मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग, खराब दंत स्वास्थ्य आदि हो सकते हैं. इसके अलावा, ज़्यादा चीनी का सेवन थकान और सुस्ती से जुड़ा हुआ है, क्योंकि शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है और सतर्कता कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: पति की मौत के बाद भी किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं रेखा, गले में पहनती हैं मंगलसूत्र, खुद खोला था राज

SHARE NOW
Secured By miniOrange