सर्दियों में पूरे दिन एनर्जेटिक और हाइड्रेटेड रहना है तो ऐसे रखें खुद का ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

सर्दियों के दौरान तापमान गिरने पर आपकी किडनी पर असर पड़ने की संभावना ज़्यादा होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप डिहाइड्रेट हो जाते हैं या किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियों से पीड़ित होते हैं. ठंड के मौसम में आपके शरीर के लिए अपने द्रव संतुलन को बनाए रखना भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह उन दूसरी कोशिकाओं में लीक हो जाता है जहाँ यह बच सकता था. इसलिए यह आगे बढ़ता है और किडनी के काम को प्रभावित करता है.

खुद को हाइड्रेट करें

स्वस्थ किडनी के लिए बहुत सारा पानी पीना सबसे ज़रूरी सावधानियों में से एक है। सर्दियों में शायद आपको उतनी प्यास न लगे. इसलिए हाइड्रेशन की ज़रूरतों को भूल जाना आसान है. हालांकि, आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को साफ करने, सुचारू प्रवाह बनाए रखने और शरीर के भीतर तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के अच्छे अनुपात के साथ द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए उचित हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है. हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पिएं और अपनी सक्रियता के आधार पर इसे समायोजित करें.

किडनी के अनुकूल खाद्य पदार्थ खाएं

अपने आहार में फल, जामुन और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें. ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होते हैं। नमकीन या प्रोसेस्ड और उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें क्योंकि ये किडनी को नुकसान पहुँचा सकते हैं. धूम्रपान उत्पादों और शराब का कम से कम सेवन करें.

गर्म कपड़े पहनें

लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से रक्तचाप बढ़ जाता है, जो किडनी के लिए बुरी खबर है. अपने रक्तचाप को स्थिर रखने के लिए कई परतें पहनें और लंबे समय तक ठंडे वातावरण में रहने से बचें.

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखें:

मधुमेह और उच्च रक्तचाप ऐसी चिकित्सा स्थितियां हैं जो सर्दियों के दौरान खराब हो जाती हैं. ठंड का मौसम रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है. जिससे इन स्थितियों को प्रबंधित करना मुश्किल हो जाता है. अपने रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें और बताए गए अनुसार अपना उपचार जारी रखें.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें:

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से स्वस्थ वजन और अच्छा रक्त परिसंचरण बनाए रखने में मदद मिलती है, जो किडनी के लिए फायदेमंद है। ठंड के महीनों के दौरान, योग या स्ट्रेच जैसे सरल इनडोर व्यायाम भी व्यक्ति को सक्रिय रख सकते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

SHARE NOW
Secured By miniOrange