Karwa Chauth: करवा चौथ पर 22 हजार करोड़ रुपये का कारोबार, दिवाली पर 4 लाख करोड़ का आंकड़ा पार होने का अनुमान 

CAIT: देश भर में करवा चौथ का त्योहार उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर बाजारों में जबरदस्त रौनक देखने को मिली. कपड़े, ज्वेलरी, मेकअप, पूजा सामग्री और गिफ्ट आइटम की जमकर खरीदारी की गई. सोने एवं चांदी की ज्वेलरी भी खूब बिकी. कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के एक अनुमान के मुताबिक, करवा चौथ के अवसर पर 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार हुआ है. यह पिछले वर्ष की तुलना में करीब 30 फीसदी ज्यादा है. कैट का अनुमान है कि फेस्टिव सीजन में दिवाली तक देश में 4.25 लाख करोड़ का व्यापार होगा.

दिवाली की तैयारियों में जुट गए लोग, जमकर हो रही खरीदारी 

कुछ दिनों में दिवाली है. इसकी तैयारियों में लोग जुटे हुए हैं. बाजारों में अलग-अलग तरह के डेकोरेशन आइटम मिल रहे हैं. लोग घर सजाने के लिए इन्हें खूब खरीद रहे हैं. बाजारों में स्वदेशी चीजों की ज्यादा डिमांड है. सभी मार्केट में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का खूब बोलबाला है. कहीं महिलाएं मेहंदी लगवा रही हैं तो कहीं चूड़ियां खरीद रही हैं. नई से नई वैरायटी के कपड़े जूते और घर सजाने की चीज बाजार में मिल रही हैं. बच्चों के लिए भी काफी यूनिक आइटम आए हुए हैं. यही वजह है कि लोग इस बार खूब धूमधाम से दीवाली की तैयारी कर रहे हैं.

नई परंपरा बना रहे पुरुष, पत्नियों की लंबी उम्र की कर रहे कामना 

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस बार करवा चौथ के व्रत को लेकर खास बात यह रही कि बड़ी संख्या में पुरुषों ने भी अपनी पत्नियों की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए व्रत रखा. यह परंपरा अब सिर्फ महिलाओं तक सीमित नहीं रही बल्कि पुरुषों ने भी इस पर्व का महत्व समझते हुए अपनी भागीदारी निभाई. खासकर युवा पीढ़ी में इस व्रत को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिला. युवाओं ने इस मामले में बड़े-बुजुर्गों को भी पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें 

Finance Ministry: सरकारी बैंकों में होंगे कई चीफ जनरल मैनेजर, जानिए क्या जिम्मेदारी संभालेंगे

SHARE NOW
Secured By miniOrange